Site icon Digital Best Earning Way step by step Beginner's guide

पैसिव इनकम क्या है और पैसिव इनकम कैसे करें? | What is Passive income and how to make Passive income in Hindi

Passive Income

What is passive income and how to make passive income in 2021?

हम लोगों को एक पारंपरिक व्यवसाय की आदत हैं छोटे से हम अपने बड़ो से सुनते आरहे हैं की आप जितना समय व्यापार में दोगें आप को उतना ही मिलेगा और हम अपनी मानसिकता उसी तरह बना लेते हैं और हम अपने पारंपरिक व्यवसाय को उसी तरह से करना शुरु कर देते हैं या फिर किसी जॉब की ९ से ५ बजे के कर्तव्य पूरा कर रहे होते। इसी तरह हम सारा जीवन निकाल देते हैं।

 

वॉरेन बफेट कहते हैं, यदि आप सोते समय पैसे कमाने का कोई रास्ता नहीं खोज सकते हैं, तो आप मरते दम तक काम करेंगे।

 

वॉरेन बफेट के इस स्टेटमेंट में वह कहना चाहते हैं की आप यदि घंटे के हिसाब से पैसा कमाते हैं तो आप सिर्फ़ अपने जरुरत ही को पूरा करने में सायद सक्षम होंगे जोकि सारे जीवन भर चलेगा। आपको अपने व्यवसाय के साथ में कुछ अलग भी करना होगा जो की आपके जीवन को पूर्ण कर सके। आप अपना समय परिवार को दे सके, उनके साथ छुट्टियों पर जिसके और जब आप परिवार को समय दे रहे होंगे आप उस समय भी पैसा कमा रहे होंगे।

 

पैसिव इनकम क्या हैं? | What is Passive Income?

Passive income को हिन्दी में निष्क्रिय आय भी कहते हैं ऐसी आय जो हमारे एक बार काम करने पर लम्बे समय तक के लिए उत्त्पन्न होती रहती हैं। Passive इनकम वह पैसे कमाने का ज़रिए हैं जिसमें हम एक बार मेहनत कर कई महीनों या साल तक पैसा अपने आप आपके पास आता रहेगा जैसे यदि किसी के पास कोई मकान खाली हैं और उसने उसको किसी ऐसे व्यक्ति को किराए पर दें जो आप को उसके बदले में हर महीने अच्छा किराया आपको मिले जो की एक लम्बे समय के लिए एक Passive इनकम होंगी इसी तरह अगर आपकी मार्किट में खाली दुकानें हैं तो उनको किराये पर दे कर आप बहुत अच्छी इनकम कर सकते हैं। यदि हमारे पास मकान या दूसरी प्रॉपर्टी न हो तब हमारे पास भी बहुत से विकल्प उपलब्ध हैं जिनके ज़रिए आप Passive इनकम उत्पन्न कर सकते हैं।

 

Passive income – Free from financial worry

 

आज के समय हमारे पास डिजिटल मार्केटिंग एक सबसे अच्छा बिकल्प हैं जिसके ज़रिए हम वर्ल्ड में कही भी रह कर हम अपना व्यवसाय शुरु कर सकते हैं और यही हमारे लिए प्लस प्वाइंट हैं। हम बहुत छोटी पूंजी के साथ डिजिटल मार्केटिंग में उतर सकते हैं और अपनी जगह भी बना सकते हैं।

 

आपको पैसिव इनकम की आवश्यकता क्यों है? | Why do you need Passive Income?

समय की आजादी | Time freedom –

आप को सबसे बड़ी समस्या समय की आती हैं आप समय के साथ बंधे होते हैं और आप कितनी भी कोशिस कर ले आप अपने और परिवार के लिए समय निकल ही नहीं पाते हैं और इस लिए आपको passive इनकम की आवश्यकता हैं जिसमें आप समय के साथ बंधे नहीं होते हैं आप अपने काम करने का समय खुद निर्धारित करते हैं जिससे हम अपने परिवार को और अन्य काम भी कर सकते हैं।

 

तनाव और भविष्य के डर के तनाव पर काबू पाएं | Overcome Stress and fear of the Future –

हमारे पास वही जॉब ९ से ५ बजे की या फिर अपना पारिवारिक व्यवसाय जहाँ हम सिमित इनकम या मासिक इनकम ही निहित होती हैं हम जरुरत के आलावा खर्च करने में हमें सोचना पड़ता हैं। हमें हमेशा एक तनाव घेरे रहता हैं की आज हम कितने पैसे बचा ले की हमारा भविष्य सुरक्षित रहे। Passive इनकम में हम इनकम का एक रास्ता बनलेते हैं तो धीरे – धीरे और भी रस्ते बनते जाते हैं और इनकम ऑटोमेटिक उत्पन्न होती रहती हैं। इस बजह से हम अपने शौक के साथ अपने भविष्य को भी सुरक्षित कर सकते हैं। 

 

वो करें जो आपको पसंद है | Do What do like You Love –

आप जीवन में बहुत कुछ करना चाहते हैं लेकिन करने के लिए बहुत सोचना पड़ता हैं जैसे आपको घूमना पसंद हैं लेकिन आप घूम नहीं सकते है क्यों न आप बहुत अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी में हों, आपका यह सफर लास्ट तक यूही चलता रहता हैं और आप अपने शौक को कभी पूरा नहीं कर पाते हैं।

Passive इनकम आपको इस पावंदी से मुक्ति देता हैं और अपने जीवन को अपने शर्तो के अनुसार व्यतीत करने का मौक़ा देता हैं।

कार्य करने की पूरी स्वतंत्रता | Work Flexibility –

आप यदि जॉब करते हैं तो 9 से 5 बजे तक और कभी-कभी काम ख़त्म न होने तक आपको अपने जीवन को दुसरो के अनुसार चलाना होगा जब तक की आप कुछ ऐसा न पा ले जिससे आप स्वयं को अपने नियमों के अनुसार कर ले। Passive इनकम आपको यही मौक़ा देता हैं जिससे आप अपने कार्य को करने में पूरी तरह से स्वतंत्र हो जाते हैं। आप अपने काम को अपने सुबिधा के अनुसार कर सकते हैं कोई टोकने वाला नहीं होता हैं अगर आज मन नहीं है तो बाद में कर सकते हैं। हमें काम करने की पूरी आज़ादी मिल जाती हैं। 

 

Smart Passive Income ideas – 

पैसिव इनकम के बहुत सारे ज़रिए हैं traditional पैसिव इनकम और smart पैसिव इनकम, ये दोनों ही बहुत अच्छे रास्ते है निष्क्रिय आय को उत्पन्न करने के लिए।

 

Traditional पैसिव इनकम

इसमें हम अपने रियल स्टेट जैसे यदि आपके पास एक मकान हैं जिसके एक पोरशन पे आप रहते हो और दूसरा पोरशन खाली हैं तो आप उसको किराए पर दे सकते हैं या फिर दुकान या किसी ऑफिस के किराए के लिए जगह हो, किराये पर उठाने पर जो भी किराया का पैसा महीने में आता हैं इस उत्त्पन्न हुए money को traditional पैसिव इनकम कहते हैं जो की हर महीने उत्पन्न होता हैं।

दूसरा उदाहरण हैं किसी सरकारी या प्राइवेट बैंक के साथ जुड़ कर उनके policies को ले जाकर लोगों में जागरूकता लाना और लीड उत्पन्न करना और जिसका बैंक आपको एक इनकम देती हैं ठीक वैसे  ही Insurance agent होना जिसमें policies को लोगों को बताना और लीड उत्पन्न करना आपको कोई भी लीड जब तक policiesचलेंगी तब तक कुछ percentage आपको मिलता रहेंगा।

 

Smart पैसिव इनकम 

यह इनकम जो की पूरी तरह से डिजिटल हैं जिसमें आप अपनी पैसिव इनकम को उत्पन्न कर सकते हैं जिसके अनेक रास्ते और जो की आपके एक बार किए महेनत से कई महीनों तक इनकम उत्पन्न कर सकते हैं इसमें आप अपने सर्विस को दे सकते हैं, अपने इ-बुक कोर्सेस को सेल्ल कर सकते है या आप दूसरे के प्रोडक्ट्स को बेंच कर उसका commission से इनकम उत्पन्न कर सकते हैं। ऐसे अनेक रास्ते हैं जिनके ज़रिए आप रात में सोते समय भी पैसा इनकम कर सकते हैं।

 

स्मार्ट पैसिव इनकम के कुछ सर्वश्रेष्ठ विषय

 

Start a blog – 

ब्लॉग्गिंग एक सबसे अच्छा जरिया होता हैं पैसिव इनकम का इसमें आप अपने उच्च गुणवत्ता वाले कंटेंट को लिखकर आप अपने audience को आकर्षक कर सकते हैं, ब्लॉग्गिंग के शुरुबात में आपको काम भी करना होगा और समय भी देना होगा। जब आप अपने कंटेंट को सोशल नेटवर्क या ऑनलाइन विज्ञापित के ज़रिए लोगों तक पहुंचते हैं तो वे सभी आपके साइट पर आएंगे और आप अपने audience को अपने सर्विसेज सेल कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग शुरु करने के लिए आपको पहले अपने विषय चुन लीजिए और देखिए की आप उस विषय पर आर्टिकल लिख पाएंगे और उस विषय में आप अपने audience को कोई सर्विस सेल कर सकते हैं या फिर नहीं यदि आप सर्विस दे सकते हैं तो आप ब्लॉग बनाकर पैसिव इनकम उत्पन्न कर सकते हैं।

 

अन्य पढ़ें

  1. एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम क्या है?
  2. किसी affiliate product को फ्री में online promotion कैसे करें?

 

Create an online course – 

यदि आपको टीचिंग करना अच्छा लगता हैं तो आप जिस विषय में अच्छे हैं आप ऑनलाइन ई-बुक बनाके सेल कर सकते हैं, आज डिजिटल मार्केट में audience ऑनलाइन ही सीखने में बहुत ही ज़्यादा जागरूक हैं और नए-नए कोर्स को खोजती रहती हैं। आप अपने कोर्स को डिजिटल फॉर्म में ऑनलाइन प्रोमोट करके सेल कर् सकते हैं और आप पैसिव इनकम उत्पन्न कर सकते हैं।

 

Become an affiliate marketer –

Affiliate मार्केटिंग एक प्रभाशाली पैसिव इनकम का ज़रिए हैं इसके अंतर्गत आप किसी कम्पनी के साथ जुड़कर उनके उत्पादों को अपने ब्लॉग या वेबसाइट के ज़रिए प्रोमोट करना और उसका कुछ अंश पैसा आपको मिलता है। वर्ल्ड के ९० % कम्पनी अपने उत्पादों को एफिलिएट करती हैं आप यदि किसी अच्छे उत्पाद को प्रोमोट करते हैं तो आप ५०$ से ३००$ तक का कमीशन एक उत्पाद को बेच कर प्राप्त कर सकते हैं।

Exit mobile version