Site icon Digital Best Earning Way step by step Beginner's guide

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम क्या है? | What are Affiliate marketing programs in Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम क्या है

What are Affiliate marketing programs?

हमें अक्सर समय पर निर्भर रहना पड़ता हैं जितना समय देते है उतना ही इनकम करके हैं और हम सारा जीवन समय के इस चक्कर में बंधे रह जाते हैं। हमें कुछ ऐसा करना हैं जिसमें अगर आप सोते हैं या फिर अपने परिवार के साथ समय बिता रहे होते हैं उस समय भी आप पैसा काम रहे होते हों।

एफिलिएट मार्केटिंग, सबसे पहले हमारे दिमाग में आता हैं की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और एफिलिएट मार्केटिंग को कैसे करे? यहाँ पर सबको एफिलिएट मार्केटिंग की शुरू से अन्त तक हर पह्लु के बारे में समझेंगे।

शुरू करते हैं पहले सरल भाषा में समझें एफ़िलीएट मार्केटिंग क्या हैं |

 

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम क्या है? ( What are affiliate marketing programs in Hindi? )

Affiliate marketing Program पैसिव इनकम का बहुत अच्छा ज़रिया हैं, जिससे हम अपनी इनकम कई गुणा बड़ा सकते हैं। Affiliate Program किसी कम्पनी के ज़रिए शुरु किया गया ऎसा प्रोग्राम हैं जिसमें कम्पनी अपने प्रोडक्ट को affiliate publisher को प्रोमोट करने को देती हैं और पब्लिशर उन प्रोडक्ट्स को अपने वेबसाइट या ब्लॉग या फिर किसी विज्ञापन के सहायता से प्रचार करता हैं और उस उत्त्पाद के सेल को बढ़ाता हैं। कम्पनी पब्लिशर को उस सेल का एक अच्छा कमीशन देती हैं और कम्पनी को अलग से अतिरिक्त मूल्य देना नहीं होता हैं।

 

एफिलिएट प्रोग्राम कितने प्रकार के होते हैं? | How many types of affiliate program?

 

Affiliate program दो प्रकार के होते हैं।

  1. Local or offline प्रोग्राम
  2. Global or international प्रोग्राम 

 

१. Local or offline प्रोग्राम  – 

यह प्रोग्राम एक छोटे स्तर में होता हैं जिसमे आप किसी Government या प्राइवेट शाखा से जुड़कर उनके सर्विसेज को लोगों के पास ले जाकर उनके ज़रूरत के अनुसार सर्विस से जोड़ कर लीड उत्पन करना जिससे आप लीड उत्पन करने के बदले में कुछ भाग commission के रूप में पैसा प्राप्त होता हैं जैसे बैंक की किसी शाखा से जुड़ कर अकाउंट खोलना या अन्य सर्विसेज को लोंगो को उनके आवश्यकता के अनुसार उनको उपलब्ध करना और उसका आपको कमिशन प्राप्त होता हैं।

ठीक इसी प्रकार यदि आप insurance agent हैं तो आप लोगों को insurance पॉलिसीस के बारे में समझाकर लीड उत्पन करना जिसमें आप अच्छा commission प्राप्त करते हैं और आपके पास पॉलिसीस लीड जितनी अधिक होगा उतना ही कमिशन आप अधिक पाएंगे वह भी जब तक वह पालिसी चलेंगी।

अगला उदाहरण ले तो अगर आपके पास कोई कमरा, मार्केट मे दुकान या किसी बैंक या ऑफिस के लिए पर्याप्त जगह है तो आप रेंट पर देकर एक अच्छी इनकम उत्पन कर सकते हैं इसको अफिलिएट प्रोग्राम तो नहीं कह सकते लेकिन Passive Income का अच्छा उदाहरण हैं।  

  

. Global or international प्रोग्राम

वर्ल्ड में 80% से ज़्यादा कम्पनी अपने प्रोडक्ट्स की affiliate marketing Program चलते हैं जिसको हम वर्ल्ड के किसी भी जगह से join कर सकते हैं। आप अगर एफिलिएट प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग पर प्रोमोट करते हैं तो आप अपने इनकम को 100 गुणा से 500 गुणा या 1000 गुणा तक बड़ा सकते हैं।

आप कौन सा प्रोडक्ट किस country का और सभी पर commission अलग-अलग होता हैं। यदि आप US country का कोई प्रोडक्ट सेल करते है और उसके सेल पर 10$ का कमीशन हैं और एक दिन में मान लेते हैं आप के 5 प्रोडक्ट्स सेल हों गए तो अभी 1 USD का rate इंडियन मुद्रा में 74.54/- रुपये हैं तो 5 प्रोडक्ट्स के हिसाब से आपको मिलते हैं 50$ और 50 X 74.54 = 3726.77 रुपये जोकि एक दिन की इनकम हैं और 30 दिन का  3726.77 X 30 = 1,11,812.25  रुपये होता हैं।   

अगर आप थोड़ा सा भी थ्यान दे तो हम कई सारे प्रोडक्ट्स के अलग – अलग micro – niche site बना कर अपने इसी इनकम को 10 या 100 गुणा तक भी बड़ा सकते हैं। 

अपने वेबसाइट या ब्लॉग को यदि अपने पसंदीदा niche के अनुसार Affiliate products का प्रमोशन अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर करेंगे तो बहुत ठीक तरीक़े के साथ आर्टिकल्स लिख सकते और प्रोडक्ट्स को गूगल पर रैंक भी करासकते हैं।

उसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट्स को अपने वेबसाइट या ब्लॉग के ज़रिए बढ़ावा देंगे अथवा किसी दूसरे के प्रोडक्ट को प्रोमोट करेंगे।

 

एफ़िलीएट प्रोडक्ट्स दो प्रकार के होते हैं

  1. Physically या वास्तविक रूप में
  2. Digitally के रूप में

 

१- Physically या वास्तविक रूप में

यह वो प्रोडक्ट होते हैं  जिन्हें हम देख सकते हैं, छू सकते हैं जैसे – कपड़े, मोबाइल, स्वास्थ प्रोडक्ट्स, सौन्दर्य प्रोडक्ट्स इत्यादि आप समझ सकते हैं जिन्हें हम छूकर उनका उपयोग कर सकते हैं Physical product कहते हैं। 

 

२- Digitally के रूप में –

यह वे product हैं जो की हम किसी मशीन के जरिए प्रयोग में लाते हैं जैसे सॉफ्टवेयर, वेब सर्विसेज, वेबसाइट templates और अनेकों प्रकार के डिजिटल सॉफ्टवर्स जिन्हे कंप्यूटर, टेबलेट या मोबाइल में उपयोग में लाते हैं। 

अब हमें पहले Affiliate program से जुड़ना हैं। यहाँ पर कुछ बहुत अच्छे Affiliate program हैं जो इस प्रकार हैं |

 

 

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें? | How to do Affiliate Marketing?

आप चारों तरफ मार्केट में दुकानें देखते हैं जब कोई एक दुकान खोलता हैं तो उसे अपने विषय को पहचानना होता हैं और उन विषय के प्रोडक्ट्स लाकर दुकान को खोलते हैं। अगर उस विषय में आपका बहुत ज़्यादा पागलपन हैं और आप समय के अनुसार अपने प्रोडक्ट्स को अपडेट करते हैं तो कितना भी प्रतिस्पर्धा क्यों न हों आप मार्किट के अन्य दुकानो की अपेक्षा आप ज़्यादा सफल होंगे।

“ठीक उसी प्रकार एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए पहले आप अपना विषय को चुनें जिसमें आप बहुत अच्छे हों और आप अपने प्रोडक्ट के बारे में आप लोगों को बहुत सरलता से समझा सकें जिससें वह आपसे संतुष्ट होकर आपके सर्विस को लेने लिए तैयार होजाए।”

एफिलिएट मार्केटिंग, एक प्रकार से आप क्लाइंट की किसी न किसी समस्या का समाधान कर रहे होते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको अनेको वेबसाइट मिल जाएँगी जहाँ आप उनसे जुड़कर अपने विषय के अनुसार प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग या वेबसाइट के जरिए सेल करके उस प्रोडक्ट की निश्चित कमीशन को आप प्राप्त करते हैं।

 

#Best affiliate marketing platforms of world के नाम इस प्रकार से हैं –

  1. ShareASale
  2. Awin (Affiliate Window)
  3. Amazon Associates
  4. CJ Affiliate (Commission Junction)
  5. VCommission
  6. Rakuten Marketing (LinkShare)
  7. Avangate Affiliate Network
  8. ClickBank
  9. FlexOffers
  10. Walmart Affiliates
  11. Jvzoo
  12. Maxbounty

 

#Best affiliate marketing platforms of India के नाम इस प्रकार से हैं

#1. Amazon Associates – Amazon’s affiliate marketing program –

Amazon.in इंडिया की नंबर एक affiliate प्रोग्राम की वेबसाइट हैं। इस साइट पर आप अपने niche के अनुसार सभी प्रोडक्ट मिल जाएंगे। हर एक product category का अपना अलग कमिशन होता हैं और हर एक country का कमिशन same product पर अलग होगा।

अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम की वेबसाइट हर एक देश की अलग हैं जहां आप same product पर अच्छा commision पा सकते हैं। India Amazon Affiliate Commision list and US Amazon Affiliate Commision list

 

Amazon Associates – Amazon’s affiliate Program

 

Join Amazon’s affiliate

 

 

 

#2- Flipkart Affiliate Program –

Flipkart.com भारत की दूसरी Affiliate markating program की साइट है जहाँ पर आप Amazon की तरह ही अपने niche के अनुसार product को चुन सकते हो और अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर प्रोमोट कर सकते हों।

Becoming a Flipkart Affiliate Program

 

Flipkart Affiliate

 

 

 

#3- Cuelinks affiliate program

यह एक affiliate programs का hub हैं जिसमें अनेकों कम्पनी जुड़ी हुईं हैं आपको यहाँ पर आपके विषय के अनुसार affiliate program मिल जाएगी और आप बहुत आसानी से  programs join कर सकते हैं। Cuelinks में आप कई अच्छे ब्रांड को पा सकते हैं जैसे Adidas, Ajio, Acer, AliExpress, Arata, Croma, Levi’s और बहुत से और भी जो की ग्लोबल मार्किट में अपनी एक जगह बनाए हुए हैं।

Cuelinks affiliate program

 

Join Cuelinks Affiliate

 

 

अभी तक जिन affiliate साइट की बात कर रहे थे इनसे जुड़कर आप life style, health & beauty, kids, men, women, home appliances और कई प्रकार के high commission देने वाले product के साथ जुड़ सकते हैं। ये सभी products physically हैं जिन्हें हम देख और छू सकते हैं।

अब जिन affiliate programs के बारे में हम बात करने बाले है वे सभी digital products हैं, जिनमें web hosting, website templates और कई प्रकार के software हैं।  

 

Indian best digital affiliate marketing platforms

#1- EnvatoMarket affiliate program –

यहाँ पर आप कई web templates, plugins, videos & बहुत कुछ जो की वेब से सम्बन्धित हैं जिसमें wordpress themes, wordpress plugins, e-commerce web template या theme और plugins जैसे अनेकों products सेल कर सकते हैं और बहुत अच्छा मुनाफ़ा भी उत्पन्न कर सकते हैं।

 

Become an Envato Affiliate

 

Join Envato Affiliate

 

 

 

#२- BigRock Affiliate Programs –

BigRock एक web hosting कम्पनी हैं जहाँ आप अपने BigRock के offers को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रोमोट करके आप एक सेल पे 750/- रुपये से 50%  तक passive income उत्पन्न कर सकते हैं।

 

Join Bigrock Affiliate

 

Join Bigrock Affiliate

 

 

 

#3- Hostinger affiliate programs –
Hostingar Bigrock की तरह ही web services उपलब्ध कराता हैं इसमें भी आप hosting services के अलावा और भी ऑफर्स को डील्स के साथ प्रोमोट कर सकते हैं।

Join Hostinger affiliate programs

 

Join Hostinger Affiliate

Exit mobile version