Start a Blog

कैसे हम अपना एक ब्लॉग शुरू करें २०२१ में ? | How to start your own blog in 2021?

 

आज के समय में हम अपने सेवाओं कों लोगो तक पहुंचा सकते हैं, और सबसे आसान तरीका है ” ब्लॉगिंग ” जो की लोगो की जरूरत वन गई हैं, हम सभी आज अपने समस्याओं का समाधान इंटरनेट पर खोजते हैं और अपनी समस्या सर्च इंजन [ Google Search engine ] पर लिखकर खोजते हैं और सर्च इंजन आपके लिखे हुआ शब्दो यानि Keyword को इंटरनेट सर्वर पर खोजता है और जहां आपका कीवर्ड के अनुसार आर्टिकल मिलता हैं सर्च इंजन एक – एक करके सभी ब्लॉग्स और वेबसाइट को अपने पेज पर दिखने लगता हैं जिन साइट या ब्लॉग के कंटेंट की प्राथमिकता सर्बप्रथम होगी उसको पहले और सभी को उसके बाद में प्रस्तुत करता हैं।

 

Bloging की शुरू करने की प्रथम चरण –

 

१- अपने रुचि के अनुसार अपने बिषय को चुनना

२- ब्लॉग्गिंग के लिए प्लेटफार्म चुनना

३- एक domain का नाम

४- बेस्ट Hosting प्रदाता

५- बेस्ट ब्लॉग theme डिज़ाइन

६-  ब्लॉग के लिए अद्वितीय कंटेंट

 

 

अपने रुचि के अनुसार अपने बिषय को चुनना

हम और आप सभी किसी न किसी बिषय में बहुत अच्छा ज्ञान होता हैं और जिसमे हम लोगों की सहायता उनके समस्याओं का समाधान करके कर सकते हैं। बिषय हमारा कैसा होना चाहिए जिसमें हम पुरी तरह से इन्वॉल्व हो सके यानी की हमें महारथ हासिल हो उस बिषय मे, उदहारण के लिए कुकिंग, स्वास्थ्य, संगीत, सौंदर्य, टीचिंग, लाइफस्टाइल और अनेक और भी हैं, यह सभी आप के रुचि के ऊपर हैं।

 

Best Blogging Niche

 

 

 

ब्लॉग्गिंग के लिए प्लेटफार्म चुनना

ब्लॉगिंग के लिए हमारे पास दो बिकल्प हैं पहला Free Open Source CMS [ Content Managment System ] जिसमें wordpress, Blogspot, Joomla और अन्य ओर भी हैं जो की पूरी तरह से फ्री होता हैं, और दूसरा Custom CMS [ Content Managment System ] जो की हम किसी सॉफ्टवेयर डेवलपर को हेयर करके बनाते है जो महंगा होता हैं। फ्री ओपन सोर्स से हम बिना coding के जाने अपने ब्लॉग को उन्नत तरीके का बना सकते हैं। Custom CMS जो कि पूरी तरह से coding basied है , इस तरह के ब्लॉग अन्य ब्लॉग से मँहगे और जोखिम भरे होते हैं।

 

how to create a blog website

Learn

 

एक domain का नाम

Domain name, पहले तो ये समझे कि डोमेन नाम होता क्या हैं, हमारे चारो तरफ मार्किट में बहुत सारी दुकानें और कंपनीयां हैं जो की किसी न किसी नाम से रजिस्टर हैं और सभी लोग उनको उनके नाम से जानते है, जो की अपने नाम से ही अपना ब्रांड बनाते है और उनका ही नाम उनकी एक तस्वीर प्रस्तुत करती हैं , ऐसे ही नाम को यदि ऑनलाइन व्यापार के लिया वेबसर्वर पर नामांकित करते हैं तो इस नाम को domain name कहते हैं। Domain  name को नामांकित करने के लिए बहुत सारी कम्पनिया हैं  जो यह कार्य करती हैं।   

 

how to create a blog website

 

 

 

बेस्ट Hosting प्रदाता  –

Web hosting, जैसे यदि लोकल मार्किट में हमें कोई कंप्यूटर शॉप खोलनी हो तो हम पहले मार्किट में खाली जगह खोजेंगे फिर दुकान वहाँ बनायगे उसके बाद उसको कंप्यूटर शॉप की तरह से  डिज़ाइन करेंगे, ठीक उसी तरह ऑनलाइन स्टोर खोलने के लिए पहले हमें वेब hosting को लेना होगा फिर अपने स्टोर को बड़ी आसानी के साथ खोल सकते हैं।  

 

wordpress-Hosting

 

 

बेस्ट ब्लॉग theme डिज़ाइन

अब जब Domain नाम और वेब Hosting को ले लिया अब आती है बात स्टोर को कैसे डिज़ाइन किया जाये WordPress और Blogspot दोनों पर अनेक फ्री थीम्स उपलब्ध हैं इसके अलावा पेड थीम्स भी होती हैं जो की फ्री थीम्स से ज्यादा एडवांस्ड होती हैं जिसमे आप अपने बिषय के अनुरूप अपने ब्लॉग को बना सकते हैं। शुरुवात के लिए आप फ्री थीम्स का उपयोग करसकते हैं फिर बाद में ब्लॉग के जातुरत के अनुसार आधुनिक बना सकते हैं।  

wordpress-theme

 

 

–  ब्लॉग के लिए अद्वितीय कंटेंट  –

Content जो की ब्लॉग की प्राण होती हैं जैसे लोकल दूकानदार अपने दुकान के प्रोडक्ट्स की जानकारी को लोगो तक पहुँचने के लिये प्रोडक्ट के उपयोग को दर्शाते हैं और लोगों के मन मे उस प्रोडक्ट की जरूरत को उत्पन्न करते हैं और लोग बड़े शौक़ से प्रोडक्ट को खरीदते हैं। ठीक उसी प्रकार ब्लॉग का कंटेंट प्रोडक्ट की पूरी जानकारी को दर्शाता हैं उसके लाभ और उसके उपयोगिता को बताकर दूसरे से अच्छा बताकर लोगों को अपने और आकर्षित कराती हैं और लोग उन्हें खरीदते हैं। 

 

High-Quality Content

 

ब्लॉगिंग के लिए यहाँ पे जो भी 6 शुरू करने का रास्ता बताया गया हैं, सभी पे एक एक करे विस्तार से चर्चा होंगी और हम आपको यहाँ पे प्रथम चरण से अपने ब्लॉग को एक passive income source में कैसे बनाना हैं सभी रास्तो को एक एक कर के बताएंगे।