Site icon Digital Best Earning Way step by step Beginner's guide

ई-कॉमर्स वेबसाइट और ब्लॉग कैसे शुरू करें?

How to start e-commerce website and blog?

How to start e-commerce website and blog?

ऑनलाइन डिजिटल ई-कॉमर्स साइट कैसे बनाए और अपने प्रोडक्ट को कैसे सेल्ल करें, सबसे बड़ा प्रश्न हमारे दिमांग में घूमता रहता हैं। जिसका उत्तर हम वेब सर्च इंजन पर सर्च करते रहते हैं और हम कई तरह के आर्टिकल पढ़कर और वीडियोस देखकर अपने आपको भ्रमित करते रहते हैं। आज हम इसी विषय पर बात करेंगे और बहुत सरल भाषा में समझेंगे और आपके सभी भ्रम को दूर करेंगे।

ऑनलाइन डिजिटल ई-कॉमर्स साइट कैसे बनाए और अपने प्रोडक्ट को कैसे सेल्ल करें, सबसे बड़ा प्रश्न हमारे दिमांग में घूमता रहता हैं। जिसका उत्तर हम वेब सर्च इंजन पर सर्च करते रहते हैं और हम कई तरह के आर्टिकल पढ़कर और वीडियोस देखकर अपने आपको भ्रमित करते रहते हैं। आज हम इसी विषय पर बात करेंगे और बहुत सरल भाषा में समझेंगे और आपके सभी भ्रम को दूर करेंगे।

हम जानते हैं कि आज लोकल मार्किट में पाव रखने की जगह भी नहीं हैं हम मार्किट में जाकर देखते हैं कि वहाँ घपला, उलझन, गड़बड़ बहुत ज़्यादा हैं। यदि आपका कोई व्यवसाय हैं या फिर आप नया व्यवसाय शुरु करना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से डिजिटल स्टोर खोल सकते हैं और अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं।

 

Steps to create eCommerce website –

  1. एक वेबसाइट या ब्लॉग का “Domain name” और एक सुरक्षित web hosting.
  2. Install WordPress update version
  3. Choose best e-commerce WordPress theme
  4. Install some best WordPress plugins
  5. Configure e-commerce ब्लॉग या वेबसाइट
  6. प्रोडक्ट्स को श्रेणियोँ में विभाजित करना और प्रोडक्ट्स को ऐड करना
  7. अपने स्टोर का विज्ञापन देकर ऑनलाइन प्रमोशन करना

 

एक वेबसाइट या ब्लॉग का नाम और एक सुरक्षित web hosting –

जैसे लोकल मार्केट में आपको लोग आपके नाम से जानते हैं उसी प्रकार ऑनलाइन  स्टोर खोलने और आपको लोग जाने उसके लिए एक स्टोर के नाम कि आवश्यकता होती हैं इसे Domain name कहते हैं और online store खोलने के लिए जगह की आवश्यकता होती हैं और उसके लिए एक सुरक्षित web hosting कि ज़रूरत होती हैं। इन दोनों को एक अच्छे वेब सर्विस प्रोवाइडर लेना चाहिए जिससे कि हमें hacking से सुरक्षा मिल सके। 

 

– Install WordPress update version –

Domain name और web hosting दोनों लेने के बाद अब WordPress CMS [ Content Managment System ] इनस्टॉल करते हैं जो कि एक एडमिन पैनल बनता हैं जहां से हम पुरे साइट को मैनेज कर सकते हैं, प्रोडक्ट ऐड करना, पोस्ट कंटेंट ऐड करना और सभी तरह के साइट सेटिंग को कर सकते है। wordpress web server पर बहुत आसानी से install हो जाती हैं, सर्वर पर App Installer   या Auto Installer बटन मिलेगा आप जब क्लिक करके अंदर जाएंगे तो वहाँ पर आपको बहुत सारे सॉफ्टवेयर आइकॉन मिलेंगे यहाँ पर आपको वर्डप्रेस को इनस्टॉल करना हैं इ-कॉमर्स के साइट को बनाना हैं यदि wordpress + woocommerce का आइकॉन मिलता हैं तो उस पर क्लिक करना हैं और install woocommerce करना हैं।

 

 

 

 – Choose best e-commerce WordPress theme –

WordPress इनस्टॉल हो गया अब एक स्टोर के लिए डिज़ाइन कि आवश्यकता हैं उसके लिए हमें वर्डप्रेस के थीम के टैब पर जाना होगा और Add New बटन पर क्लिक करें फिर Woocommerce के थीम को सर्च करें आपके सामने बहुत सारी फ्री के थीम्स आजाएगी आपको जो भी थीम अच्छी लगें उसको एक्टिव कर लीजिए और पुरे सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर कर लीजिए।  

 

Choose best e-commerce WordPress theme

 

Should read also –  4 Free Best e-Commerce WordPress themes 2021

 

– Install some best WordPress plugins –

वर्डप्रेस और इ-कॉमर्स थीम इनस्टॉल होने के बाद अब बेसिक plugins भी install woocommerce करना होगा। plugins के ज़रिए आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को एडवांस्ड और सुरक्षित बना सकते हैं। कुछ plugins इस प्रकार हैं –

Best WordPress plugins –

  1. Wordfence Security [ The Best for Improving Your Whole Website or Blog ]
  2. ShortPixel [ compresses and optimize all images ]
  3. Yoast SEO
  4. Classic Editor
  5. Easy Table of Content
  6. Elementor
  7. WP Forms
  8. install WooCommerce[ सिर्फ़ ई-कॉमर्स  साइट के लिए ]

 

Best WordPress plugins

 

ये सभी plugins बेसिक हैं जो कि हमें इनस्टॉल करना ही हैं। इसके अलावा आपके साइट के ज़रूरत के अनुसार बाद में इनस्टॉल किए जाएंगे।

 

५- Configure e-Commerce ब्लॉग या वेबसाइट –

साइट पर plugins इनस्टॉल होने के बाद अब सभी प्लगिन्स को साइट के सेटिंग के अनुसार कॉन्फ़िगर करते हैं और यहाँ एक ज़रूरी प्रक्रिया हैं यदि हम सेटिंग को सेट न करें तो प्लगिन्स का लाभ नहीं उठा पाएंगे और एडवांस्ड फंक्शन भी साइट पर प्रदर्शित नहीं होंगे जिससे साइट को एक अति आधुनिक नहीं बना पायेगें। जब सब सेटिंग हो जाएगी तब हमारी साइट एक स्टोर में रूपांतरित हो जाएगी और कोई भी लोग साइट पर विजिट करता हैं तो उसे हर एक प्रोडक्ट श्रेणी में दिखतीं हैं तो वह पूरी तरह से संतुष्ट हो कर कुछ न कुछ ख़रीदेगा। 

 

 

Configure WordPress

 

 

प्रोडक्ट्स को श्रेणियोँ में विभाजित करना और प्रोडक्ट्स को ऐड करना

अब अपने ई-कॉमर्स साइट पर श्रेणियोँ में प्रोडक्ट ऐड करना हैं इसके लिए पहले श्रेणियोँ को विभाजित कर लेते हैं। हमें जितनी भी श्रेणियाँ विभाजित हैं उनको बना लेंगे उसके बाद प्रोडक्ट्स को ऐड करना शुरु करेंगे। अब बड़ी आसानी से हर एक प्रोडक्ट को उनके श्रेणी में ऐड कर सकते हैं।  

 

 

WordPress Add Products

 

 

अपने स्टोर का विज्ञापन देकर ऑनलाइन प्रमोशन करना

अब हमारे पास साइट पूरी तरह तैयार हो चुकी हैं अब हम अपने साइट और प्रोडक्ट्स का प्रोमेशन करना रह जाता हैं। आज के समय में हम बहुत सरलता के साथ विज्ञापन को digital marketing ऑनलाइन के ज़रिए कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रमोशन के लिए विज्ञापन देने का सबसे सस्ता और फ्री का बिकल्प social networking साइट्स के ज़रिए कर सकते हैं इसके ज़रिए कुछ समय लगता हैं लेकिन एक बार नेटवर्क बन जाने बाद लंबे समय लिए  earning का जरिया बन जाता हैं, यदि हमें तुरंत परिणाम चाहिए तो विज्ञापन को paid ज़रिए जैसे facebook ads और google ads सबसे अच्छे ज़रिए हैं।  

 

 

Promotion Product

 

Conclusion –

हमने यहां तक जाना की ई-कॉमर्स साइट कैसे बनाए अब हमारे सामने यहां समस्या आती हैं की हम साइट या ब्लॉग का प्रयोग किस तरह के प्रोडक्ट्स को सेल करने के लिए कर सकते हैं आप के सामने यह मुख्य समस्या होंगी। प्रमुख्ता सेल करने के लिए प्रोडक्ट्स तीन प्रकार के होते हैं जो की इस प्रकार से हैं –

Type of Products –

  1. Self-manufacture प्रोडक्ट्स
  2. Drop shipping प्रोडक्ट्स
  3. Affiliate प्रोडक्ट्स

 

1. Self-manufacture प्रोडक्ट्स –

इस तरह के प्रोडक्ट्स है जिनका आप स्वयं उत्पाद करते हैं वह एक या एक से अधिक भी हो सकता हैं जिसको आप अपने ई-कॉमर्स के साइट या reselling app के ज़रिए पुरे वर्ल्ड में सेल कर सकते हैं। 

 

2. Drop shipping प्रोडक्ट्स-

ये इस तरह के प्रोडक्ट है जिनको आप किसी लोकल उत्पाद निर्माता से सम्पर्क करके उनका प्रमोशन अपने वेबसाइट या ब्लॉग में करके सेल करते हैं। Drop shipping में आप अच्छा margin लेकर प्रोडक्ट्स को सेल कर अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं।  

 

3. Affiliate प्रोडक्ट्स –

Affiliate प्रोडक्ट्स वह हैं जिसमे कोई कम्पनी अपने प्रोडक्ट्स को सेल करने पर सेल का एक भाग आपको देता हैं। जब आप प्रोडक्ट्स को ज़्यादा मात्रा में सेल करते हैं तो आप बहुत अच्छी इनकम कर सकते हैं।

Exit mobile version